खबर 50प्रदेशमहाराष्ट्र

महाराष्ट्र के नागपुर शहर में आज से एक सप्‍ताह के लिए लगा लॉकडाउन

महाराष्ट्र के कोरोना वायरस के तेजी से फैलने वाले इलाकों में से एक नागपुर को आज से एक सप्ताह के लॉकडाउन के तहत रखा जाएगा। 11 मार्च को नागपुर मंत्री नितिन राउत की अध्यक्षता में हुई बैठक में लॉकडाउन का निर्णय लिया गया।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को कहा था कि COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए राज्य के कुछ हिस्सों में सख्त लॉकडाउन उपाय लागू किए जाएंगे।

आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी, शराब ऑनलाइन बेची जाएगी
नागपुर जिला प्रशासन द्वारा जारी आदेश के अनुसार, केवल आवश्यक सेवाएं जैसे कि सब्जी और फल की दुकानें और दूध बूथ खुले रहेंगे। लॉकडाउन के दौरान निजी कार्यालय बंद रहेंगे, जबकि सरकारी कार्यालय 25 प्रतिशत क्षमता पर काम करेंगे।

आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी। मंत्री ने कहा कि शराब केवल लॉकडाउन अवधि के दौरान ऑनलाइन बेची जाएगी। राउत ने आगे कहा कि लोगों को अनावश्यक रूप से बाहर नहीं जाना चाहिए।

नागपुर के पुलिस कमिश्नर अमितेश कुमार ने बताया कि अनावश्यक ट्रैवल्स को रोकने के लिए अधिकारी ट्रैफिक जांच करेंगे कि किराने के सामान और फार्मेसियों के अलावा अधिकांश कार्यालय और दुकानें बंद रहें।

नागपुर में पिछले 24 घंटों में 2,252 नए मामले और 12 मौतें हुईं।

अस्पताल और मेडिकल शॉप्स कामकाज करेंगे
यह आवश्यक सेवाओं को छोड़कर कर्फ्यू है। अस्पताल और चिकित्सा दुकानें क्रियाशील होंगी और टीकाकरण के लिए जाने वाले लोगों को सुविधा होगी।

महाराष्ट्र में COVID-19 मामले बढ़ रहे हैं, क्योंकि सामाजिक समारोहों में वृद्धि हुई है और लोग COVID-19 के उचित व्यवहार का पालन नहीं कर रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान महाराष्ट्र में COVID-19 की स्थिति पर चिंता व्यक्त की और कहा कि COVID के उचित व्यवहार के परीक्षण, ट्रेसिंग और कमी के कारण सक्रिय मामलों में कमी आई है।


Related Articles

Back to top button