LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में गरज-चमक के साथ मौसम विभाग ने बारिश की जताई संभावना

पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक मौसम में बदलाव आएगा। जिससे बारिश और बर्फबारी की सभावना है।

16 मार्च के आसपास एक और पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावनाए हैं। मौसम विभाग ने बताया कि अगले 5 दिनों के दौरान देश में गर्मी की कोई संभावना नहीं है। हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के कारण 16 मार्च की रात से को प्रभावित करने की बहुत संभावना है।

इस वजह से 17 और 18 मार्च के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है। बात करें देश की राजधानी दिल्ली की तो आज मुख्य रूप से आसमान साफ रहेगा।

हालांकि, दिल्ली में दोपहर या शाम को आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं। दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में 18 मार्च से बिजली चमक और गरज सुनाई देगी। जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में 15 और 16 मार्च को व्यापक वर्षा होगी।

18 मार्च को उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में बिजली और गरज के साथ बारिश होगी। उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर आज हल्की बारिश होने की संभावना है। इसी अवधि के दौरान 2.5 सेमी तक बर्फबारी होने की भी उम्मीद है।

मौसम विभाग की माने तो अगले 24 घंटे में यानि 16 मार्च को पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में दाखिल होने जा रहा है, ऐसे में उसके प्रभाव से 17 मार्च से प्रदेश में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है।

वही तापमान में उतार चढ़ाव के साथ 18 मार्च को हवाओं का रुख फिर बदलने की संभावना है। इनके प्रभाव से 18-19 मार्च से एक बार फिर मप्र में बादल छाने लगेंगे और कहीं-कहीं बरसात भी हो सकती है।

20 मार्च से एक बार फिर मौसम साफ होने लगेगा।इसके प्रभाव से 17 मार्च से इंदौर संभाग के साथ खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, बैतूल व हरदा में हल्की बारिश का असर होगा।

Related Articles

Back to top button