Main Slideदेशबड़ी खबर

JNU में फिर लहराया लाल परचम, चारों सीटों पर लेफ्ट यूनिटी का कब्जा

देश के प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में एक बार फिर से लेफ्ट का परचम लहराया है. रविवार को आए नतीजों में चारों सीटों पर लेफ्ट यूनिटी के प्रत्याशियों को जीत मिली है. अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त सचिव के पद लेफ्ट यूनिटी के खाते में गए हैं. वहीं सभी पदों पर ABVP दूसरे स्थान पर रही है.

कैंपस में शुक्रवार को छात्रसंघ चुनाव के लिए वोटिंग तो हो गई लेकिन नतीजे आने में काफी वक्त लगा. छात्र संगठनों में झड़प की वजह से कई बार मतगणना को रोका गया लेकिन 14 घंटे बाद रविवार को फिर से काउंटिंग शुरू गो पाई.

इस साल कैंपस में 70 फीसदी वोटिंग हुई थी जो बीते 6 साल में अबतक का सबसे ज्यादा मतदान है. लेफ्ट यूनिटी में आल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा), स्टूडेंट्स फेडरेशन आफ इंडिया (एसएफआई), डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स फेडरेशन (डीएसएफ) और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएफ) शामिल हैं जिन्होंने एन बालाजी के अपना अध्यक्ष उम्मीदवार नियुक्त किया था.

रविवार को छात्रसंघ चुनाव के नतीजे आ गए इनमें…

अध्यक्ष

N Sai Balaji (Left Unity)- 2151

Lalit Pandey (ABVP )-972

1179 वोटों से लेफ्ट की जीत

उपाध्यक्ष

Sarika (Left Unity)- 2592

Geeta Sri (ABVP)- 1013

1579 वोटों से लेफ्ट की जीत

महासचिव

Aejaj (Left Unity)- 2426

Ganesh (ABVP)- 1235

1193 वोटों से लेफ्ट की जीत

संयुक्त सचिव

Amutha (Left Unity)- 2047

Venkat Chaubey (ABVP)- 1290

757 वोटों से लेफ्ट की जीत

छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) और लेफ्ट समर्थक संगठनों के बीच यहां मुख्य मुकाबला था. शनिवार को दोनों की छात्र गुट चुनाव समिति से भिड़ गए जिसके चलते कई बार मतगणना को रोकना पड़ा. इसी को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस की तैनाती की गई है, साथ ही पुलिस हिंसा में शामिल लोगों की तलाश भी कर रही है.

मारपीट और हिंसा का आरोप

चुनाव समिति का आरोप था कि एक अध्यक्ष और संयुक्त सचिव पद के प्रत्याशी ने चुनाव समिति की महिला सदस्यों के साथ मारपीट की. वाम संगठनों ने आरोप लगाया कि देर रात ABVP के उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं ने कैंपस में उत्पात मचाया. देर रात सभी काउंसलर पदों में हार की सूचना से बौखलाए एबीवीपी समर्थकों ने मारपीट और तोडफोड़ की.

अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने भी छात्र गुटों में झड़प की खबरों के लिए ABVP को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ABVP के छात्र लाठी-डंडे लेकर कैंपस में उत्पात मचा रहे हैं, साथ ही डीयू से भी छात्रों को बुलाया गया है. मीडिया और पुलिस को कैंपस में एंट्री से मनाही है, एबीवीपी अब तक की मतगणना में सभी सीटें हार रही है.

Related Articles

Back to top button