LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

कल प्रदेश में 3,11,351 व्यक्तियों का टीकाकरण किया : अमित मोहन प्रसाद

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अमित मोहन प्रसाद ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,00,329 सैम्पल की जांच की गयी।

प्रदेश में अब तक कुल 3,29,48,378 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 228 नये मामले आये हैं। प्रदेश में 1,912 कोरोना के एक्टिव मामले हैं।

इसके अतिरिक्त मरीज निजी चिकित्सालयों एवं सरकारी अस्पतालों मंे अपना ईलाज करा रहे हंै। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 5,94,993 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं।

प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,86,314 क्षेत्रों में 5,12,847 टीम दिवस के माध्यम से 3,15,19,835 घरों के 15,30,24,269 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि इस समय कई प्रांतों में संक्रमण के केस बढ़ रहे हैं

जिससे प्रदेश में विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आप लोग अपने हाथ को साबुन पानी से बार-बार धोते/सेनेटाइज करते रहें, तथा मास्क का प्रयोग अवश्य करें।

श्री प्रसाद ने बताया कि प्रदेश के सभी मेडिकल कालेज, जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सप्ताह के छः दिन सोमवार से शनिवार तक कोविड वैक्सीनेशन का टीकाकरण किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि जो लोग आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे हैं वो स्वयं अपना आधार कार्ड या कोई पहचान पत्र लेकर वैक्सीनेशन सेन्टर पर जायें वहां पर मौजूद स्वास्थ्य कर्मी आपका पंजीकरण करके आपका टीकाकरण कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि कल प्रदेश में 3,11,351 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया है।

उत्तर प्रदेश प्रथम राज्य है, जो दो बार एक दिन में 3 लाख से अधिक टीकाकरण करने वाला राज्य है। उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेश में 30 लाख से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगायी गई है। उन्होंने बताया कि बुधवार एवं शनिवार को बच्चों का टीकाकरण करते हैं, कोविड का नहीं अन्य बीमारियों जैसे टी0बी0 रोग, डायरिया, निमोनिया आदि का।

श्री प्रसाद ने बताया कि युवाओं से विशेष अपील है अपने बुजुर्गों को प्रेरित करके सेन्टर पर ले जायें और उनका कोविड वैक्सीनेशन का टीकाकरण अवश्य करायें, जिससे उन्हें कोराना संक्रमित होने से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि संक्रमण समाप्त नहीं हुआ है कोविड प्रोटोकाॅल का पालन अवश्य करें।

Related Articles

Back to top button