LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

राजधानी लखनऊ प्रदूषण के मामले में पंहुचा 9वें स्थान पर

प्रदूषण के मामले में लखनऊ दुनियाभर के प्रदूषित शहरों की लिस्ट में टॉप टेन में है। ग्रीन पीस की ओर से जारी की गई ताजा रिपोर्ट के मुताबिक

दुनिया के 30 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में लखनऊ नौवें स्थान पर है। चिंता की बात यह है कि इस सूची में 10 शहर अकेले यूपी के हैं। वहीं, गाजियाबाद दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर है।

ग्रीन पीस की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के 30 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में 22 अकेले भारत के हैं। दिल्ली दुनिया के प्रदूषित शहरों की लिस्ट में 10वें नंबर पर है, जबकि राजधानियों की कैटिगरी में टॉप पर है।

यूपी के इन शहरों की हवा जहरीली

शहर रैकिंग
गाजियाबाद 2
बुलंदशहर 3
बिसरख जलालपुर 4
नोएडा 6
ग्रेटर नोएडा 7
कानपुर 8
लखनऊ 9
मेरठ 12
आगरा 17
मुजफ्फरनगर 20

चीन का होटन शहर इस मामले में सबसे ऊपर है। इसके बाद शीर्ष 10 में सात शहर यूपी के हैं। देश के 22 सबसे प्रदूषित शहरों में यूपी के 10 और हरियाणा के 9 शहर शामिल हैं, जबकि बिहार का एक शहर है।

ग्रीन पीस के मुताबिक, शहरों में प्रदूषण का स्तर पीएम 2.5 के आधार पर मापा गया है। यह बात भी गौर करने लायक है कि 2020 में लॉकडाउन की वजह से प्रदूषण काफी कम रहा, फिर भी सालाना औसत में ज्यादा गिरावट नहीं दर्ज की गई है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में होने वाले प्रदूषण के मुख्य स्रोतों में ट्रैफिक, रसोई के लिए बायोगैस का इस्तेमाल, बिजली उत्पादन, उद्योग, कचरा और पराली जलाना है। यह भी कहा गया है कि भारत के शहरों में पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) 2.5 प्रदूषकों का सबसे बड़ा स्रोत परिवहन क्षेत्र है।

Related Articles

Back to top button