LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

भारतीय बाजार में लोकली असेंबल्ड रैंगलर हुई लांच जाने फीचर्स और कीमत ?

जीप इंडिया ने लोकली असेंबल्ड रैंगलर को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। ऑफ-रोडर की कीमत अब 53.9-57.9 लाख रुपए (इंट्रोडक्टरी, एक्स-शोरूम) है। इसे पहले की तरह ही अनलिमिटेड और रूबिकॉन ट्रिम्स में पेश किया गया है, हालांकि साथ में एक नया 80th एनिवर्सरी एडिशन भी है।

चौथी जनरेशन जेएल-सीरीज रैंगलर को मूल रूप से अगस्त 2019 में एक फुल इंपोर्ट के रूप में भारत में पेश किया गया था, हालांकि, स्थानीय असेंबली ऑपरेशंस ने अब एसयूवी की कीमत में 10-12 लाख रुपए तक की कटौती कर दी है।

2020 मॉडल की तरह, लोकली असेंबल्ड रैंगलर को केवल पांच-डोर डिजाइन में पेश किया गया है। यहां तक ​​कि पावरट्रेन में भी कोई बदलाव नहीं मिलेगा। इसमें पहले की तरह ही 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर, टर्बो-पेट्रोल मोटर मिलती है, जो 268 एचपी और 400 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। इसमें 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स स्टैंडर्ड के तौर पर उपलब्ध है।
हार्डकोर ऑफ-रोडर होने के नाते, रैंगलर को 2.72: 1 क्रॉल रेशो, और एंट्री-लेवल अनलिमिटेड ट्रिम में हैवी-ड्यूटी सस्पेंशन के साथ ‘सेलेक-ट्रेक’ फुल-टाइम 4WD सिस्टम मिलता है। रूबिकॉन इसे कंपनी के ‘रॉक-ट्राक’ फुल टाइम 4WD सिस्टम के साथ आगे ले जाती है, जिसमें 4:1 क्रॉल रेशो, इलेक्ट्रॉनिकली लॉकिंग फ्रंट और रियर डिफरेंशियल, इलेक्ट्रॉनिकली ऑपरेटेड स्वे बार और परफॉर्मेंस सस्पेंशन मिलता है।
दोनों ट्रिम्स को उनके अलॉय व्हील्स द्वारा भी पहचाना जा सकता है। अनलिमिटेड वैरिएंट में 18-इंच के अलॉय हैं जबकि अधिक ऑफ-रोड फोकस्ड रूबिकॉन वैरिएंट में छोटे आकार के व्हील्स मिलते हैं लेकिन स्पोर्ट्स टायर और मोटे साइडवॉल के साथ। इसके अलावा रुबिकॉन में हाई ग्राउंड क्लीय क्लीयरेंस, रैंप ब्रेकओवर और डिपार्चर एंगल भी है।
विशेष रूप से, लिमिटेड-एडिशन 80th एनिवर्सरी एडिशन, जो 1941 में विली एमबी के साथ ब्रांड के जन्म की याद दिलाता है, अनलिमिटेड ट्रिम पर बेस्ड है, और इस तरह, अपने रनिंग गियर और इक्विपमेंट शेयर करता है। हालांकि, यह स्पेशल एडिशन के रूप में खुद को चिह्नित करने के लिए स्टाइल में कुछ बदलाव जरूर देखने को मिल जाते हैं।

2021 जीप रैंगलर: कीमत (एक्स-शोरूम)

वैरिएंट 2021 (लोकली असेंबल्ड) 2020 (फुली इंपोर्ट)
अनलिमिटेड 53.9 लाख रु. 63.94 लाख रु.
रूबिकॉन 57.9 लाख रु. 68.94 लाख रु.

मॉडल रेंज में ज्यादातर फीचर्स एक समान हैं। जैसे एलईडी हेडलैम्प और डीआरएल, एलईडी फॉग लैंप, लेदर अपहोल्स्ट्री, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में 7.0 इंच का कलर एमआईडी स्क्रीन, एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट के साथ 8.4 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल और कीलेस एंट्री/स्टार्ट जैसे फीचर्स मौजूद हैं। रैंगलर होने के नाते रिमूवेबल डोर और हार्डटॉप रूफ दिए गए हैं।
सुरक्षा के लिहाज से, जीप को फ्रंट और साइड एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक रोल मिटिगेशन, ऑटोमैटिक हैडलैंप्स, टायर प्रेशर मॉनिटर और रियर पार्किंग सेंसर और कैमरा जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड तौर पर मिलते हैं।
स्पेशल एडिशन में यूनिक डिजाइन के अलॉय व्हील्स और फ्रंट फेंडर पर 80th एनिवर्सरी एडिशन बैजिंग मिलती है, साथ ही केबिन में सेंट्रल कंसोल और फ्रंट सीटें हैं।
लोकली असेंबल्ड जीप पांच कलर में उपलब्ध हैं, जिसमें ब्राइट व्हाइट, स्टिंग ग्रे, ग्रेनाइट क्रिस्टल, ब्लैक और फायरक्रैकल रेड शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button