Main Slideदेशप्रदेशमहाराष्ट्र

महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों में भारी उछाल, पिछले 24 घंटों में सामने आए 23 हजार संक्रमित

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की दूसरी लहर शुरू हो गई है। यहां पर बुधवार को 23,179 नए कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए गए, जो इस साल का उच्चतम है।

नागपुर शहर में 2,698 मामलों के साथ एक दिन में सबसे अधिक कोविड-19 मामलों की सूचना दी गई, इसके बाद पुणे में 2,612 और मुंबई में 2,377 मामले सामने आए। महाराष्ट्र ने पिछले 24 घंटों में 84 मौतों की सूचना दी। वर्तमान में राज्य में 1.52 लाख से अधिक सक्रिय मामले हैं।

फरवरी की शुरुआत में कोरोना वायरस संक्रमण 9,000 नए मामलों से कम हो गया था, लेकिन तब से लगातार बढ़ रहे हैं। बुधवार को यह 28,903 तक पहुंच गया, जोकि 13 दिसंबर के बाद सबसे अधिक वृद्धि है। इसके साथ ही मौतों की संख्‍या 188 दर्ज की गई, जो दो महीनों में सबसे अधिक। देश में इस महामारी से मरने वालों की तादाद 1,59,044 हो गई है।

पीएम मोदी ने कहा कि राज्यों को लगातार यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि देश में संक्रमण न बढ़े। केंद्र सरकार ने पश्चिमी देशों में एक कारक के रूप में वायरस के नए स्‍ट्रेन को खारिज करते हुए स्पाइक के लिए भीड़ में मास्क नहीं पहनने को जिम्मेदार ठहराया है।

हाल ही में वृद्धि का नेतृत्व देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई के महाराष्ट्र ने किया है।

पिछले 24 घंटों में लगभग 62 प्रतिशत संक्रमण और महाराष्ट्र में 46 प्रतिशत मौतें हुईं, जिसने कुछ जिलों में लॉकडाउन का आदेश दिया और महीने के अंत तक सिनेमाघरों, होटलों और रेस्तरांओं पर अंकुश लगा दिया।

राज्य ने पिछले साल मार्च में अपने पहले COVID-19 मामले की सूचना दी थी। मामलों की दैनिक संख्या धीरे-धीरे बढ़ने लगी थी और पिछले साल सितंबर में केवल एक सप्ताह के भीतर महाराष्ट्र में एक लाख से अधिक नए मामले जोड़े गए थे।

Related Articles

Back to top button