LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

राजस्थान में इन 10 जिलों में मौसम बदलने की मौसम विभाग ने जताई संभावना

राजस्थान में गुरुवार से फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इसके प्रभाव के कारण प्रदेश के 10 जिलों में मौसम बदलने की संभावना है. मौसम विभाग ने इन 10 जिलों में मेघ गर्जना के साथ हल्की बारिश के आसार जताए हैं. 19 मार्च को भी कई जिलों में पश्चिमी विक्षोभ का असर रहेगा.

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरी भारत में पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण राजस्थान में भी इसका असर हो सकता है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते गुरुवार और शु्क्रवार को प्रदेश के कई जिलों में मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है. इसका असर अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, झुंझुनूं, सीकर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, नागौर और चूरू जिले में दिखाई दे सकता है.

इसी तरह 19 मार्च यानी शुक्रवार को भी अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, झुंझुनूं, सीकर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, नागौर और चूरू जिले में मौसम बदल सकता है. मौसम बदलने से गर्मी से राहत मिल सकती है.

फिलहाल प्रदेश के कई इलाकों में दिन का तापमान 35 से 38 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है. रात के तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. ऐसे में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश में तापमान में कुछ गिरावट हो सकती है और लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है.

मार्च में राजस्‍थान में तीसरी बार पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. इससे पहले बारिश और ओलावृष्टि के कारण किसानों को नुकसान भी उठाना पड़ा था. प्रदेश के कोटा संभाग में जबर्दस्त ओलावृष्टि हुई थी. इससे किसानों की खेतों में खड़ी फसलें बर्बाद हो गई थी.

Related Articles

Back to top button