LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

खाना खाने के बाद तुरंत सोना गलत है या सही जाने। ….

जैसे अच्छा खाना सेहत के लिए बहुत जरूरी है वैसे ही जरूरी है कि आप रात का खाना खाने के कितनी देर बाद बिस्तर पर जाते हैं. आज इसी सवाल का जवाब जानते हैं. जानकार बताते हैं कि अंतिम भोजन और बिस्तर पर जाने के बीच तीन घंटे का अंतराल होना चाहिए.

पेट से भोजन छोटी आंत में चला जाता है और पाचन को बेहतर बनाता है.
भोजन और नींद के बीच तीन घंटे का अंतराल होने से ब्लड शुगर काफी हद तक नियंत्रित रहता है.
रात में छाती में जलन और अनिद्रा जैसी समस्या नहीं होती है. अगर आप खाना खाने के बाद तुरंत लेट जाते हैं तो तुरंत लेटने से जलन की समस्या हो सकती हैं.

सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीना अच्छी नींद आने में मदद करता है.
शराब सेहत के लिए हानिकारक है. सोने से पहलेशराब का सेवन करना भी खतरनाक है. ऐसा करने शुरुआत में नींद आती है लेकिन जल्दी ही नींद खराब हो जाती है. यह वायुमार्ग में मांसपेशियों को आराम देकर स्लीप एप्निया की समस्या बढ़ाता है.
कैफीन युक्त कॉफी, चाय, सोडा पॉप, एनर्जी ड्रिंक्स और चॉकलेट में बचना चाहिए.
खाने के बाद तुरंत सोना क्यों है खतरनाक
खाने के ठीक बाद सो जाना एक गलत आदत है. सोने से ठीक पहले खाना खाने से नींद खराब हो सकती है. ऐसा होने की संभावना तब सबसे अधिक होती है जब आप बहुत अधिक खाते हैं या कोई ऐसा भोजन करते हैं जिससे सीने में जलन होती है.

खाने के तुरंत बाद लेटने से रिफ्लक्स के लक्षण हो सकते हैं जिससे सीने में जलन, बेचैनी और मुंह का स्वाद कड़वा हो सकता है. मसालेदार और अम्लीय खाद्य पदार्थ से सबसे अधिक परेशानी होती है. एल्कोहल, चॉकलेट और पिपरमिंट भी सीने में जलन और रिफ्लक्स की समस्या को बढ़ा सकता है.

Related Articles

Back to top button