LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

मौसम विभाग ने हरियाणा के कई जिलों में बारिश की जताई सम्भावना

पश्चिमी विक्षोभ के चलते हरियाणा में शुक्रवार को भी बूंदाबांदी के आसार बने हुए हैं. रात से ही आसमान में बादल छाने शुरू हो गए. सुबह-शाम ठंडी हवाएं चलने से रात में ठंडक महसूस की जा रही है.

हालांकि, गुरुवार को दिन में धूप निकली, लेकिन बीच-बीच में बादल छाने से धूप की तल्खी कम ही रही. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो यह बदलाव बादलों के कारण बने हैं.

19 मार्च को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. ऐसे में आसमान में बादल छा सकते हैं. कहीं-कहीं बारिश हो सकती है. सुबह के समय हवा में नमी की मात्रा 77 फीसदी रही.

बता दें कि हवाओं की गति ने भी धूप के तेवर कम कर दिए हैं. अधिकतम तापमान 32 डिग्री पर पहुंच गया. न्यूनतम तापमान में भी उछाल आया है. यह भी 16.6 डिग्री तक पहुंच गया है. दिन और रात के तापमान में एक-एक डिग्री की बढ़ोतरी बनी हुई है. वहीं पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदले विंड पैटर्न से प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है.

8 किमी की रफ्तार से चल रही दक्षिणी हवाओं संग धूल के बारीक कण उड़ रहे हैं. इससे एयर क्वालिटी इंडेक्स मानक से तीन गुना अधिक 294 तक पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं. इसके बाद ही प्रदूषण से राहत मिल सकती है.

बता दें कि मार्च के शुरू होने के साथ ही मौसम में तेजी से बदलाव आ रहा है. 12 मार्च पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण मौसम ने करवट ले ली थी. विंड पैटर्न बदल गया था जिससे उत्तरी-पश्चिमी हवाओं का चलना बंद हो गया और पूर्वी हवाएं चलने लगीं. इन हवाओं के चलने से दिन का तापमान बढ़ने लगा.

Related Articles

Back to top button